पहली नजर में प्यार हो जाने की जाने कितनी बाते हम सुनते आए है..फिल्मों में जाने कितने गाने भी बन चुके है लेकिन…हैरानी होगी आपको ये जानकर की वाकई प्यार पहली नजर में ही हो जाता है..वो भी एक सेकेंड के तीसरे हिस्से में…दिल और दिमाग ये तक कर लेता है कि उसे प्यार हो गया ।

love first

जर्नल न्यरो साइंस लेटर्स में एक अध्ययन के मुताबिक..कोई भी व्यक्ति 244 मिली सेकेंड यानि 0.2 सेकेंड में ही सामने वाले जेंडर की पहचान कर लेता है और 59 मिलीसेकेंड के बाद ही वो उसकी तरफ आकर्षित हो जाता है और उसके प्यार में पड़ जाता है । ये रिसर्च सोशल मीडिया से ्प्रभावित है..इसीलिए टिंडर जैसे सोशल मीडिया एप पर लोग अनगिनत प्रोफाइल खंगालते है । और इससे ये साफ होता है कि संभावित प्यार को तलाशने के लिए अच्छे लुक पर सबसे पहले ध्यान जाता है।

जर्मनी के बैमबर्ग विश्वविद्यालय के प्रोफेसर क्लास क्रिस्टिन कार्बन के नेतृत्व में मोनवैज्ञानिको ने यह शोध किया है इस टीम ने स्नातक की पढाई करने वाले युवाओं के दिमाग की गतिविधियो पर निगरानी रखी इन युवाओं को 100 तस्वीरें दिखाई गयी और यह समीक्षा की गई कि वो इन तस्वीरों के प्रति आकर्षित हुए या नही..इसके आधार पर शोध का निष्कर्ष निकाला गया ।

love sight

रिसर्च में सामने आया कि चेहरे का आकर्षण दिल के दरवाजे के रूप में काम करता है आकर्षक लोगों को ज्यादा समझदार माना गया है और वो ज्यादा खुश रहते है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here