पूरी दुनिया में चीन का वाकई जवाब नहीं..मीडिया इंडस्ट्री में चीन ने एक प्रयोग करके तहलका मता दिया है । चीन ने एक वर्चुअल न्यूज रीडर को मार्केट में उतारा है..आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टेक्नोलॉजी पर काम करने वाला ये एंकर न्यूज चैनल, वेबसाइट और सोशल मीडिया के लिए 24 घंटे तक खबरें पढेगा..इसका सीधा फायदा बजट पर होगा..चीन की सरकारी एजेंसी शिन्हुआ ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर वर्चुअल न्यूज रीडर का दो मिनट का वीडियो पोस्ट किया है । एंजेंसी का दावा है कि ये आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस वाला वर्चुअल एंकर वैसे ही न्यूज पढेगा जैसे पेशेवर एंकर न्यूज पढता है..वर्चुअल एंकर के हाव भाव और हरकते बिलकुल असली एंकर की तरह ही होगी ।

इस वर्चुअल को बनाने में चीनी सर्च इंजन सोगो की अहम भूमिका है उसने शिन्हुआ के लिए इस तकनीक को तैयार किया है शिन्हुआ के मुताबिक ये एंकर ना तो रोबोट है और ना ही किसी इंसान का ये कोई थ्री डी डिजिटल मॉडल है ये एनीमेशन है जो असली इंसान की तरह नजर आता है ।

शिन्हुआ ने जो वीडियो पोस्ट किया है उसमें वर्चुअल एंकर चीनी और अंग्रेजी भाषा में खबरें पढ रहा है इस पहले वीडियो में एंकर कहता है कि हैलो आप देख रहे है इंग्लिश न्यूज प्रोगाम मैं आपको सूचनाएं देने के लिए लगातार काम करूगा..क्योकि मेरे सामने लगातार टेक्सट टाइप होते रहेंगे मैं आपके सामने सूचनाओं को एक नए ढंग से पेश करुगा इससे आपको नया अनुभव मिलेगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here